ब्लैडर कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो मूत्राशय में शुरू होता है, जो मूत्र को शरीर से बाहर निकालने से पहले यूरीन को रखता है। यह पुरुषों में चौथा सबसे आम कैंसर है और महिलाओं में नौवां सबसे आम कैंसर है। भले ही ब्लैडर कैंसर के वास्तविक कारण का पता नहीं हो, लेकिन कुछ रिस्क फैक्टर्स होते हैं जो इस बीमारी के विकास के संभावनाओं को बढ़ाते हैं, जैसे कि धूम्रपान, कुछ रसायनों के संपर्क से, और ब्लैडर संक्रमण का इतिहास।

जबकि ब्लैडर कैंसर को हमेशा रोका नहीं जा सकता है, लेकिन लोग इस बीमारी के विकास के खतरे को कम करने के कई कदम उठा सकते हैं।

1 धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान ब्लैडर कैंसर के लिए सबसे महत्वपूर्ण रिस्क फैक्टरों में से एक है। धूम्रपान करने वाले लोग गैर-धूम्रपान करने वालों के मुकाबले तीन से चार गुना अधिक ब्लैडर कैंसर के विकास के खतरे से ग्रस्त होते हैं।

2 रसायनों से बचें: कुछ काम स्थानों में इस्तेमाल होने वाले कुछ रसायनों जैसे बेंजीडाइन और बीटा-नैफ्थिलामीन को ब्लैडर कैंसर के वृद्धि होने का संबंध है। यदि आप कार्य स्थान पर रसायनों के साथ काम करते हैं, तो सुरक्षा नियमों का पालन करें और सुरक्षा उपकरण जैसे कि दस्ताने और फेस मास्क पहनें।

3 खूब पानी पिया: पानी पीना अपने शरीर से विषैले तत्वों को निकालने और ब्लैडर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें और यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या गर्म इलाकों में रहते हैं, तो अधिक पानी पीयें।

4 स्वस्थ आहार लें: फल, सब्जियों, पूरे अनाज, और कम वसा वाले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करने से ब्लैडर कैंसर सहित कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। प्रोसेस्ड फूड से बचें और लाल और प्रोसेस्ड मीट की खुराक को सीमित करें।

5 नियमित रूप से व्यायाम करें: नियमित व्यायाम करने से ब्लैडर कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के जोखिम में कमी होती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों, जैसे त्वरित चलन या साइकिलिंग, आदि जैसे कम से कम 30 मिनट के उचित व्यायाम का लक्ष्य रखें।

6 एक स्वस्थ वजन बनाए रखें: बहुत वजनी या मोटापे से कई प्रकार के कैंसर, जैसे ब्लैडर कैंसर, के खतरे में बढ़ोतरी होती है। एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, संतुलित आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

7 मूत्रमार्ग स्वच्छता का पालन करें: अपने पेशाब को लंबे समय तक रोकने से बचें और टॉयलेट का उपयोग करने के बाद साफ-सफाई के लिए सामने से पीछे की ओर वाइप करें।

8 नियमित जांच कराएं: यदि आप ब्लैडर कैंसर के उच्च जोखिम में हैं, जैसे यदि आपके परिवार में यह बीमारी का इतिहास है या कार्यस्थल में रसायनों से असर होता है, तो आपके डॉक्टर के साथ नियमित जांच करवाना महत्वपूर्ण है। आपके डॉक्टर यूरीन टेस्ट या सिस्टोस्कोपी जैसी परीक्षाएं कर सकते हैं, जिससे ब्लैडर कैंसर के संकेतों की जांच की जा सकती है।

सारांश में, भले ही ब्लैडर कैंसर को रोकने का कोई गारंटी वाला तरीका नहीं है, लेकिन लोग इस बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने के कई कदम उठा सकते हैं। धूम्रपान छोड़ना, रसायनों से असर से बचना, हाइड्रेटेड रहना, स्वस्थ आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, अच्छी ब्लैडर हाइजीन अपनाना, और अपने डॉक्टर के साथ नियमित जांच करवाना, ये सभी ब्लैडर कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *